Leading scientists lined up for new online seminar series »click here»

हेपेटाईटिस बी के साथ जीवन व्यतीत करना।

-      क्या में हेपेटाईटिस बी संक्रमण से मुक्त हो पाऊंगा ?

-      Acute/ तीव्र और chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी में क्या अंतर है ?

-      यदि मुझे acute हेपेटाईटिस बी है तो क्या मैं बीमार हो जाऊंगा ?

-      मुझे कैसे पता चलेगा की में हेपेटाईटिस बी के संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो चुका हूँ ?

-      यदि मुझे जाँच से पता चले कि मैं acute/जीर्ण हेपेटाईटिस बी से संक्रमित हूँ, तो मुझे क्या करना चाहिए ?

-      मेरे जीर्ण हेपेटाईटिस बी की देखरेख के लिए किस जाँच का उपयोग होगा ?

-      क्या जीर्ण हेपेटाईटिस बी का इलाज हो सकता है ?

-      क्या जीर्ण हेपेटाईटिस बी के इलाज के लिए कोई मान्य दवाइयां हैं ?

-      क्या यह दवाइयां जीर्ण हेपेटाईटिस बी का इलाज कर सकती है ?

-      यदि मुझे जीर्ण हेपेटाईटिस बी का संक्रमण है तो क्या मुझे दवाइयाँ लेनी चाहिए ?

-      क्या जीर्ण हेपेटाईटिस बी के लिए हर्बल दवाइयाँ या supplement लेना सुरक्षित रहेगा।

-      लीवर को तंदुरुस्त रखने की Tips क्या हैं, जिनको जीर्ण हेपेटाईटिस बी है।

-      यदि मुझे हेपेटाईटिस बी है तो क्या मैं रक्तदान कर सकता हुँ ?

क्या मैं हेपेटाईटिस बी के संक्रमण से मुक्त हो पाऊंगा ?

          अधिकतर तंदुरुस्त वयस्क व्यक्ति, जिनको अभी अभी संक्रमण हुआ है, वे, किसी समस्या के बिना अच्छे हो जाएंगे। किन्तु नवजात शिशु और छोटे बच्चे आसानी से इस वाईरस से मुक्त नहीं हो सकते।

v    वयस्क व्यक्ति - ९०% तंदुरुस्त वयस्क व्यक्ति वाईरस से मुक्त हो जाते हैं और किसी समस्या के बिना अच्छे हो जाते हैं, १०% को जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी होता है।

v    छोटे बच्चे - १ से ५ वर्ष की वायु के बच्चे जिनको संक्रमण होता है वे जीर्ण हेपेटाईटिस बी से संक्रमित होते हैं।

v    नवजात शिशु - ९० % जीर्ण हेपेटाईटिस बी से संक्रमित होते हैं, केवल १०% वाईरस से मुक्त हो पाते हैं।

Acute / तीव्र और chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी संक्रमण में क्या अंतर है ?

          हेपेटाईटिस बी संक्रमण वाईरस होने के आरंभ के ६ महीनों में acute / तीव्र माना जाता है। यह औसत समय है जो हेपेटाईटिस बी की संक्रमण से मुक्त होने के लिए लगता है।

          फिर भी यदि आप छ माह के बाद हेपेटाईटिस बी वाईरस (HBsAg+) positive हैं, तो आपको जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी है ऐसा कहा जाएगा, जो आजीवन रहता है।

यदि मुझे acute/तीव्र हेपेटाईटिस बी है तो क्या मैं बीमार हो सकता हुँ ?

          हेपेटाईटिस बी शांत संक्रमण है, क्योंकि इसके कोई चिह्न नहीं होते। अधिकतर लोग अपने आप को तंदुरूस्त समझते हैं, और उन्हें पता नहीं होता है कि उन्हें संक्रमण है, इसका अर्थ है कि वे अनजाने में दूसरों में वाईरस फैलाते हैं। अन्य लोगों के हलके चिह्न होते हैं, जैसे कि बुख़ार, थकान, जोड़ो या स्नायु में दर्द, और भूख न लगना / वे समझते हैं कि उन्हें क्लू है।

          कम सामान्य और अधिक गंभीर चिह्न हैं, गंभीर रूप से जी मचलना और उल्टी होना, पीली आँखें और त्वचा (जिसे कमला) कहते हैं, और फूला हुआ पेट – यह चिह्न तात्कालिक तबीबी सहाय मांगते हैं और व्यक्ति को अस्पताल में दाख़िल करना होता है।

मुझे कैसे मालूम हो कि मैं तीव्र / acute हेपेटाईटिस बी के संक्रमण से मुक्त हो गया हूँ ?

          यदि आपके डोक्टर ने आपके ख़ून की जाँच के बाद बताया है कि आपके शरीर में से वाईरस खत्म हो गये हैं और antibodies (HBsAB+) तैयार हो गये है, आपको भविष्य के किसी भी हेपेटाईटिस बी संक्रमण से मुक्ति मिल जाएगी और आप किसी के लिए भी संक्रमित नहीं रहेंगे।

 

यदी मुझे जाँच के बाद मालूम हो कि chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी हो तो मुझे क्या करना चाहिए ?

          यदि आपको जाँच के बाद पता चले कि, आपको ६ माह से अधिक समय से हेपेटाईटिस बी वाईरस है तो आपको जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी है। आपको लीवर के विशेषज्ञ / hepatologist से या gastroenterologist से मुलाकात करनी चाहिए जो हेपेटाईटिस बी के बारे में जानता हो। यह विशेषज्ञ रक्त की कुछ जाँच करवाएंगे और लीवर का अल्ट्रा साउन्ड करवाएंगे, जिससे वह आपके लीवर की स्थिति जान सकें /  आपके डोक्टर वर्ष में एक या दो बार आपसे मिलना चाहेंगे, जिससे वे आपके हेपेटाईटिस बी की स्थिति जान सकें और तय करेंगे कि आपको इलाज से लाभ हो रहा है या नहीं।

          जीर्ण / chronic संक्रमण से असरग्रस्त अधिकांश लोग, लंबे समय तक जीवित रहने की आशा रख सकते है। एक बार आपके जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी की पहचान हो जाए तो, वाईरस आपके खून में और लीवर में ही आजीवन रहेगा। यह जानना आपके लिए आवश्यक है कि यदि आप अपने आपको बीमार महसूस न करते हों तब भी आप यह वाईरस दूसरे लोगों को भी पास कर सकते हैं। इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके घर के सभी लोगों का और आपके यौन साथी को हेपेटाईटिस बी का वेकसीन दिया जाए।

मेरे हेपेटाईटिस बी की देखरेख के लिए कौन सी जाँच होनी चाहिए ?

          हेपेटाईटिस बी पर देखरेख के लिए इलाज शुरू करने के पूर्व डोक्टर्स आम तौर पर हेपेटाईटिस बी ब्लड पेनल, लीवर फंकशन टेस्ट (ALT), हेपेटाईटिस बीe-Antigen (HBeAg), hepatitis B e-Antibodyn (HBeAB), hepatitis B DNA quantification (viral load), and an imaging study of the liver (ultrasound, FibroScan [Transient Elastography] or CT sacn) biopsy करते हैं।

जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी का कोई इलाज है ?

          अभी जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी का कोई इलाज नहीं है, किन्तु शुभ समाचार यह है कि ऐसे इलाज उपलब्ध हैं, जो इस बीमारी के बढ़ने की गति को धीमा कर सकते हैं, इसके लिए वाईरस को धीमा करना होता है। यदि हेपेटाईटिस बी के वाईरस कम मात्रा में पैदा हों तो लीवर को कम क्षति पहुंचेगी। कभी कभी इन दवाइयों से वाईरस पूर्ण रूप से ख़त्म हो जाते हैं, हालांकि आम तौर पर ऐसा नहीं होता।

          नए संशोधनो के साथ, जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी का इलाज बहुत जल्द मिलने की आशा है। हमारे Drug Watch की नई विकसित हो रही दवाइयों की जानकारी की मुलाकात लें।

जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी के इलाज के लिए क्या कोई मान्यता प्राप्त दवाइयाँ उपलब्ध हैं?

वर्तमान  में हेपेटाईटिस बी  का इलाज दो वर्गो में विभाजित है :

  • Immune modulator Drugs – यह ईन्टरफेर्नो टाइप ड्रग्स है जो इम्युन /रोग प्रतिकारक सिस्टम को मजबूत करते है और हेपेटाईटिस बी वाईरस को दूर करने में सहायक है। यह डोज़ / ख़ुराक के रूप में दिया जाता है ( जैसे कि डायाबीटीस के मरीज़ों को इन्स्युलिन्स देते है)। यह वर्ष में या ६ माह में एक बार दिया जाता है।
  • Antiviral Drugs – यह हेपेटाईटिस बी के वाईरस को रोकता है या उसकी गति को कम करता है, जिससे लीवर पर सूजन कम होती है और लीवर को कम नुकसान होता है। इसे दिन में एक बार गोली के रूप में एक वर्ष तक या उसके अधिक समय तक खाना होता है।

         युनाईटेड स्टेट्स में वयस्क लोग जिनको chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी का संक्रमण है, उनके लिए सात मान्य दवाएं है। इस में पाँच प्रकार के एन्टीवाइरल ड्रग्स है जिसे दिन में एक बार गोली के रूप में एक वर्ष तक या उसके अधिक समय तक खाना होता है। और दो प्रकार के Immune modulator Drugs है जिन्हे “interferon” भी कहा जाता है। जो इंजेकशन के रूप में ६ मास से एक वर्ष तक दिए जाते है। 

Oral Antivirals (Nucleos(t)ide Analogues)

  • Tenofovirdisoproxil (Viread) यह एक प्रकार की गोली है जिसे दिन में एक बार लेना होता है इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं। इसे एक वर्ष या उससे अधिक समय तक लेना होता है। यह प्रथम लाइन का इलाज माना जाता है और इसके परिणाम बहेतरीन होते हैं। (वर्ष २००८ में मान्यता दी गई)
  • Entecavir (Baraclude) यह एक प्रकार की गोली है जिसे दिन में एक बार लेना होता है इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं। इसे एक वर्ष या उससे अधिक समय तक लेना होता है। यह प्रथम लाइन का इलाज माना जाता है और इसके परिणाम बहेतरीन होते हैं। (वर्ष २००५ में मान्यता दी गई)
  • Telbivudine (Tyzeka or Sebivo) यह एक प्रकार की गोली है जिसे दिन में एक बार लेना होता है इसके कुछ साइड इफेक्ट है। इसे एक वर्ष या उससे अधिक समय तक लेना होता है। यह द्वितीय लाइन का इलाज माना जाता है और इसके परिणाम बहेतरीन होते हैं। (वर्ष २००६ में मान्यता दी गई)
  • AdefovirDipivoxil (Hepsera) यह एक प्रकार की गोली है जिसे दिन में एक बार लेना होता है इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं। इसे एक वर्ष या उससे अधिक समय तक लेना होता है। यह द्वितीय लाइन का इलाज माना जाता है और इसके परिणाम बहेतरीन होते हैं। (वर्ष २००२ में मान्यता दी गई)
  • Lamivudine (Epivir-HBV, Zeffix, or Heptodin) यह एक प्रकार की गोली है जिसे दिन में एक बार लेना होता है इसके कुछ साइड इफेक्ट हैं। इसे एक वर्ष या उससे अधिक समय तक लेना होता है। इस दवाई का आमतौर पर यु.एस. में उपयोग नहीं किया जाता, क्योंकि यह नई दवाओं से कम असरदार है और अधिकतर लोगों पर एक या दो वर्ष के अंदर ही इस दवाई की कोई असर नहीं रहती। (वर्ष १९९८ में मान्यता दी गई)

Immune Modulators (Interferons)

  • Pegylated Interferon (Pegasys) आमतौर पर यह इंजकशन सप्ताह में एक बार छ माह से एक वर्ष तक दिया जाता है इस दवाई के साइड इफेक्ट हो सकते है जैसे कि फ्लु और हताशा। (वर्ष २००५ में मान्यता दी गई)
  • Interferon Alpha (Intron A) आमतौर पर यह इंजकशन सप्ताह में कई बार छ माह से एक वर्ष तक दिया जाता है, किन्तु यह इलाज लंबा चल सकता है। इस दवाई के साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे कि फ्लु, हताशा और सिरदर्द हो सकते हैं। यह पुरानी दवाई है जिसका अधिक उपयोग नहीं होता। (वर्ष १९९१ में मान्यता दी गई)

क्या यह दवाएं जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी को ठीक कर सकती है ?

          जो की यह दवाइयां इस बीमारी को संपूर्ण तौर पर ठीक नहीं करती, सिवाय बहुत कम केस में (ठीक करना अर्थात् हेपेटाईटिस बी के वाईरस खत्म हो जाएं और रक्षात्मक Antibdies शरीर में तैयार हो)। यह वाईरस के बढने की गति को धीमा करती है और पिछली उम्र में लीवर को गंभीर नुकसान पहुंचाने के जोखिम को कम करती है।

यदी मुझे chronic हेपेटाईटिस बी संक्रमण है तो क्या मुझे दवाइयाँ लेनी चाहिए ?

          यह समझना आवश्यक है कि chronic हेपेटाईटिस बी वाले हर व्यक्ति को दवाइयां लेने की आवश्यकता नहीं है। आपको दवाई लेनी चाहिए या नहीं इस के लिए अपने डोक्टर से परामर्श करें। आपके डोक्टर तय करेंगे कि आपको इलाज की जरूरत है या नहीं। आप लीवर के विशेषज्ञ डोक्टर या ऐसे डोक्टर से परामर्श करते रहें जो हेपेटाईटिस बी के बारे में जानकारी रखता हो।

क्या मुझे हेपेटाईटिस बी संक्रमण के लिए हर्बल दवाइयां या सप्लीमेन्ट्स लेना सुरक्षित रहेगा ?

        कई लोग हर्बल दवाइयां या सप्लीमेन्ट्स अपनी रोगप्रतिकारक शक्ति को बढ़ाने और लीवर को मज़बूत करने के लिए लेना चाहते है। समस्या यह है कि यह दवाएं बनाने वाली कंपनियों पर कोई नियमन नहीं है, जिसका अर्थ है की इन दवाइयों की सुरक्षा और शुद्धता की जाँच के लिए कोई सिस्टम नहीं है। इसलिए हर्बल दवाइयां और विटामीन सप्लीमेन्ट्स की गुणवत्ता एक बोतल से दूसरी बोतल में अलग होती है। इसके उपरांत हर्बल दवाइयां आपको दी जाने वाली हेपेटाईटिस बी के लिए डोक्टर द्वारा दी गई दवाइयों में दखल कर सकती है। अथवा दूसरी स्थिती का खतरा रहता है, जैसे कि आपके लीवर को वास्तविक रूप से नुकसान हो सकता है। यह दवाइयां chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी को ठीक नहीं करती।

          कई कंपनीयां इन्टरनेट पर और सोशिअल मीडिया द्वारा अपने उत्पादनों के बारे में गलत प्रचार और वायदे करती है। ओनलाइन किए गए दावे और फेसबूक पर मरीज़ों के निवेदन जूठे होते हैं और लोगों को हर्बल दवाइयां और सप्लीमेन्ट्स खरीदने के लिए उकसाते हैं। याद रखें कि अगर यह आपको बहुत अधिक आकर्षित करते हों तो यह संभवित: सही नहीं है।

          नीचे हर्बल दवाइयों की विश्वसनीयता और वैकल्पिक दवाएं जानने के स्रोत दिए गए हैं। यह जानकारी वैज्ञानिक सुबूतों पर आधारित है, न की गलत वायदों पर। आपकी हर्बल दवाइयां और सप्लीमन्ट्स में सक्रिय तत्व हैं या नहीं इसकी जाँच करें और वास्तविक रूप में यह आपके लीवर के लिए सुरक्षित है इसकी जाँच कर लें। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण यह है कि आपके लीवर को अधिक नुकसान न हो।

U.S. National Institute of Health (NIH)

National Center for Complementary Medicine and Integrative Health 

  • Herbs at a Glance Fast Sheets
  • Ayurveda Medicine
  • Traditional Chinese Medicine

NIH: National Library of Medicine

  • Livertox Database

U.S. Department of Agriculture (USDA): Nutrition.gov

  • विटामीन और मीनरल सप्लीमेन्ट्स लेने के पहले पूछे जाने वाले सवाल।

Chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी वाले मरीज़ों को लीवर तंदुरुस्त रखने के लिए क्या करना चाहिए ?

Chronic / जीर्ण हेपेटाईटिस बी वाले मरीज़ों को लीवर तंदुरुस्त रखने के लिए दवाइयाँ लेना आवश्यक नहीं है। मगर उन्हें लीवर की रक्षा के लिए और अपनी तंदुरुस्ती सुधारने के लिए कई काम करने है। नीचे हमने १० प्राथमिक रूप से आवश्यक सुझाव दिए हैं , जिन्हें आज से ही शुरु किया जा सकता है !

  • आपके लीवर विशेषज्ञ की या डोक्टर की नियमित तौर पर मुलाकात लें। जिससे आपके लीवर की तंदुरुस्ती बनी रहे।
  • हेपेटाईटिस A वेकसीन लें जिससे आपका लीवर अन्य संक्रमणो से बचा रहे।
  • शराब और धुम्रपान से दूर रहे, क्योंकि यह दोनों आपके लीवर को नुकसान करते है, जो पहले से ही हेपेटाईटिस बी के वाईरस के संक्रमण से क्षति ग्रस्त हो चूका है।
  • हर्बल दवाइयाँ या विटामिन सप्लीमेंट्स लेने से पहेले आप अपने चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि कुछ दवाइयां आपकी हेपेटाईटिस बी की दवाइयों के साथ दख़ल करेंगी जिससे आपके लीवर को अधिक नुकसान हो सकता है|
  • आपके फार्मसिस्ट से काउन्टर पर से ली गई दवाओं के बारे में जानें, जैसे कि (e.g. acetaminophen, paracetamol) or non-hepatitis B prescription drugs जिससे यह सुनिश्चित हो कि यह दवाएं आपके लीवर के लिए सुरक्षित हैं, क्योंकि कई दवाएं आपके लीवर के द्वारा Process होती हैं।
  • Paint, paint thinners, glue, household cleaning products / घरेलु सफाई के उत्पाद, Nail polish removers, और अन्य toxic केमीकल्स को सुंघने या सांस में लेने से बचे, क्योंकि यह आपके लीवर को क्षति पहुंचा सकते हैं।
  • फल, साबुत अनाज, मच्छी, चिकन और अधिक प्रमाण में सब्जियां जैसा तंदुरुस्त भोजन लें। “Cruciferous Vegetables” / पत्तेदार सब्जियां, जैसे कि, गोभी, ब्रोकोली, फूल गोभी से लीवर को पर्यावरण के रसायणो से रक्षा मिलती है।
  • कच्चे या कम पके हुए शेलफीश न खाएं (e.g. clams, mussels, oysters, scallops) क्योंकि यह Vibrio vulnificus नामक विषाणु से संक्रमित हो सकते है। जो बहुत ज़हरीली है और लीवर को बहुत क्षति पहुँचा सकते है।
  • सूखे मेवे, मकई, मूंगफली, सोरगम, जुवार-बाजरा खाने के पहले फफूंदी के बारे में जाँच कर लें, क्योंकि अनाज को अगर भेज वाली जगह में रखा जाए और उसे ठीक से बंध न किया जाए तो फफूंदी की समस्या हो सकती है। यदि अनाज में फफूंदी हो तो उसमें “aflatoxins” का संक्रमण हो सकता है, जो लीवर के केन्सर के लिए जोखिम कारक माना जाता है।
  • तंदुरुस्त भोजन, नियमित व्यायाम और आराम के द्वारा अपने तनाव का स्तर कम करें।

याद रखें की आप जो खाते हैं, पीते हैं, सांस लेते हैं और त्वचा के द्वारा जो भी आपके शरीर में जाता है वह लीवर के द्वारा छाना जाता है। इसलिए लीवर की सुरक्षा आपके आरोग्य के लिए आवश्यक है।

यदि मुझे हेपेटाईटिस बी हो तो क्या में रक्तदान कर सकता हूँ ?

          नहीं। ब्लड बैंक हेपेटाईटिस बी संक्रमित लोगों का रक्त नहीं स्वीकारती, चाहे आप तीव्र संक्रमण से पूरी तरह तंदुरुस्त हो गए हो।  

Living with Hepatitis B

Will I recover from a hepatitis B infection?

What is the difference between acute and chronic hepatitis B?

Will I become sick if I have acute hepatitis B?

How will I know when I have recovered from an acute hepatitis B infection?

What should I do if I have been diagnosed with chronic hepatitis B?

What tests will be used to monitor my chronic hepatitis B?

Is there a cure for chronic hepatitis B?

Are there any approved drugs to treat chronic hepatitis B?

Do these drugs provide a "cure" for chronic hepatitis B?

If I have a chronic hepatitis B infection, should I be on medication?

Is it safe to take herbal remedies or supplements for my chronic hepatitis B?

What healthy liver tips are there for those living with chronic hepatitis B?

Can I donate blood if I have hepatitis B?

Will I recover from a hepatitis B infection?

Most healthy adults who are newly infected will recover without any problems. But babies and young children may not be able to successfully get rid of the virus.

♣ Adults – 90% of healthy adults will get rid of the virus and recover without any problems; 10% will develop chronic hepatitis B.

♣ Young Children – Up to 50% of young children between 1 and 5 years who are infected will develop a chronic hepatitis B infection

♣ Infants – 90% will become chronically infected; only 10% will be able to get rid of the virus.

What is the difference between an "acute" and a "chronic" hepatitis B infection?

A hepatitis B infection is considered to be “acute” during the first 6 months after being exposed to the virus.  This is the average amount of time it takes to recover from a hepatitis B infection. 

If you still test positive for the hepatitis B virus (HBsAg+) after 6 months, you are considered to have a "chronic" hepatitis B infection, which can last a lifetime. 

Will I become sick if I have acute hepatitis B?

Hepatitis B is considered a "silent infection” because it often does not cause any symptoms.  Most people feel healthy and do not know they have been infected, which means they can unknowingly pass the virus on to others.  Other people may have mild symptoms such as fever, fatigue, joint or muscle pain, or loss of appetite that are mistaken for the flu. 

Less common but more serious symptoms include severe nausea and vomiting, yellow eyes and skin (called “jaundice”), and a swollen stomach - these symptoms require immediate medical attention and a person may need to be hospitalized.

How will I know when I have recovered from an "acute" hepatitis B infection?

Once your doctor has confirmed through a blood test that you have gotten rid of the virus from your body and developed the protective antibodies (HBsAb+), you will be protected from any future hepatitis B infection and are no longer contagious to others.

What should I do if I am diagnosed with chronic hepatitis B?

If you test positive for the hepatitis B virus for longer than 6 months, this indicates that you have a chronic hepatitis B infection.  You should make an appointment with a hepatologist (liver specialist) or gastroenterologist familiar with hepatitis B.  This specialist will order blood tests and possibly a liver ultrasound to evaluate your hepatitis B status and the health of your liver.  Your doctor will probably want to see you at least once or twice a year to monitor your hepatitis B and determine if you would benefit from treatment.

Most people chronically infected with hepatitis B can expect to live long, healthy lives.  Once you are diagnosed with chronic hepatitis B, the virus may stay in your blood and liver for a lifetime.  It is important to know that you can pass the virus along to others, even if you don’t feel sick.  This is why it’s so important that you make sure that all close household contacts and sex partners are vaccinated against hepatitis B.

What tests will be used to monitor my hepatitis B?

Common tests used by doctors to monitor your hepatitis B include the hepatitis B blood panel, liver function tests (ALT), hepatitis B e-Antigen (HBeAg), hepatitis B e-Antibody (HBeAb), hepatitis B DNA quantification (viral load),and an imaging study of the liver (ultrasound, FibroScan [Transient Elastography] or CT scan) biopsy before starting treatment.

Is there a cure for chronic hepatitis B?

Right now, there is no cure for chronic hepatitis B, but the good news is there are treatments that can help slow the progression of liver disease in chronically infected persons by slowing down the virus.  If there is less hepatitis B virus being produced, then there is less damage being done to the liver.  Sometimes these drugs can even get rid of the virus, although this is not common. 

With all of the new exciting research, there is great hope that a cure will be found for chronic hepatitis B in the near future.  Visit our Drug Watch for a list of other promising drugs in development.


Are there any approved drugs to treat chronic hepatitis B?

Current treatments for hepatitis B fall into two general categories:  

  • Immune modulator Drugs – These are interferon-type drugs that boost the immune system to help get rid of the hepatitis B virus. They are given as a shot (similar to how insulin is given to people with diabetes) over 6 months to 1 year.
  • Antiviral Drugs – These are drugs that stop or slow down the hepatitis B virus from reproducing, which reduces the inflammation and damage of your liver. These are taken as a pill once a day for at least 1 year and usually longer.

There are currently 7 approved drugs in the United States for adults living with chronic hepatitis B infection. These include 5 types of antiviral drugs that are taken as a pill once a day for 1 year or longer. And there are 2 types of immune modulator drugs called “interferon” that are given as an injection for 6 months to 1 year.

Oral Antivirals (Nucleos(t)ide Analogues)

  • Tenofovir disoproxil (Viread) is a pill taken once a day, with few side effects, for at least one year or longer. This is considered a first-line treatment with an excellent resistance profile. (Approved in 2008)
  • Entecavir(Baraclude) is a pill taken once a day, with few side effects, for at least one year or longer. This is considered a first-line treatment with an excellent resistance profile. (Approved in 2005)
  • Telbivudine(Tyzeka or Sebivo) is a pill taken once a day, with few side effects, for at least one year or longer. This is considered a second-line treatment option. (Approved in 2006)
  • Adefovir Dipivoxil(Hepsera) is a pill taken once a day, with few side effects, for at least one year or longer. This is considered a second-line treatment option and patients must have their kidney function monitored regularly. (Approved in 2002)
  • Lamivudine(Epivir-HBV, Zeffix, or Heptodin) is a pill that is taken once a day, with few side effects, for at least one year or longer. This is generally not used in the U.S. because it is less potent than the newer drugs and most people develop drug resistance within a year or two. (Approved in 1998)

Immune Modulators (Interferons)

  • Pegylated Interferon(Pegasys) is given by injection once a week usually for 6 months  to  1 year. The drug can cause side effects such as flu-like symptoms and depression. (Approved in 2005)
  • Interferon Alpha (Intron A) is given by injection several times a week usually for 6 months to 1 year, but treatment can be longer. The drug can cause side effects such as flu-like symptoms, depression, and headaches. This is an older drug that is not used as often. (Approved in 1991)  

 

Do these drugs provide a “cure” for chronic hepatitis B?

Although they do not provide a complete cure, except in rare cases (a "cure" means that a person loses the hepatitis B virus and develops protective surface antibodies), they do slow down the virus and decrease the risk of more serious liver disease later in life.

If I have a chronic hepatitis B infection, should I be on medication?

It is important to understand that not every person with chronic hepatitis B needs to be on medication.  You should talk to your doctor about whether you are a good candidate for drug therapy.  Whether you and your doctor decide you should start treatment or not, you should be seen regularly by a liver specialist or a doctor knowledgeable about hepatitis B.

Is it safe to take herbal remedies or supplements for my hepatitis B infection?

Many people are interested in using herbal remedies or supplements to boost their immune systems and help their livers. The problem though is that there is no regulation of companies manufacturing these produces, which means there is no rigorous testing for safety or purity. So the quality of the herbal remedy or vitamin supplement may be different from bottle to bottle. Also some herbal remedies could interfere with your prescription drugs for hepatitis B or other conditions; some can even actually damage your liver. These herbal remedies will not cure a chronic hepatitis B infection.

There are many companies that make false promises on the Internet and through social media about their products. Online claims and patient testimonials on Facebook are fake and are used to trick people into buying expensive herbal remedies and supplements. Remember, if it sounds too good to be true, then it’s probably not true.

Below are reliable sources of information about herbs and alternative medicines. This information is based on scientific evidence, not false promises. Check whether the active ingredients in your herbal remedies or supplements are real and safe for your liver. The most important thing is to protect your liver from any additional injury or harm.

U.S. National Institutes of Health (NIH)

National Center for Complementary Medicine and Integrative Health

NIH: National Library of Medicine

U.S. Department of Agriculture (USDA): Nutrition.gov

 

What healthy liver tipsare there for those living with chronic hepatitis B?

People living with chronic hepatitis B infection may or may not need drug treatment. But there are many other things patients can do to protect their liver and improve their health. Below is our list of the top 10 healthy choices that can be started today!

  • Schedule regular visits with your liver specialist or health care provider to stay on top of your health and the health of your liver.
  • Get the Hepatitis A vaccine to protect yourself from another virus that attacks the liver.
  • Avoid drinking alcohol and smoking since both will hurt your liver, which is already being injured by the hepatitis B virus.
  • Talk to your provider before starting any herbal remedies or vitamin supplements because some could interfere with your prescribed hepatitis B drugs or even damage your liver.
  • Check with your pharmacist about any over-the-counter drugs (e.g. acetaminophen, paracetamol) or non-hepatitis B prescription drugs before taking them to make sure they are safe for your liver since many of these drugs are processed through your liver. 
  • Avoid inhaling fumes from paint, paint thinners, glue, household cleaning products, nail polish removers, and other potentially toxic chemicals that could damage your liver.  
  • Eat a healthy diet of fruit, whole grains, fish and lean meats, and lot of vegetables. “Cruciferous vegetables” in particular -- cabbage, broccoli, cauliflower -- have been shown to help protect the liver against environmental chemicals. 
  • Avoid eating raw or undercooked shellfish (e.g. clams, mussels, oysters, scallops) because they could be contaminated with a bacteria called Vibrio vulnificus, which is very toxic to the liver and could cause a lot of damage.
  • Check for signs of mold on nuts, maize, corn, groundnut, sorghum, and millet before using these foods. Mold is more likely to be a problem if food is stored in damp conditions and not properly sealed. If there is mold, then the food could be contaminated by “aflatoxins,” which are a known risk factor for liver cancer.
  • Reduce your stress levels by eating healthy foods, exercising regularly, and getting plenty of rest. 

Keep in mind everything you eat, drink, breathe, or absorb through the skin is eventually filtered by the liver. So protect your liver and your health.

Can I donate blood if I have hepatitis B?

No.  The blood bank will not accept any blood that has been exposed to hepatitis B, even if you have recovered from an acute infection.