सामान्य जानकारी

हेपेटाईटिस बी क्या है ?

कितने लोग हेपेटाईटिस बी से संक्रमित है ?

 हेपेटाईटिस बी इतना ख़तरनाक क्यों है ?

तीव्र हेपेटाईटिस बी क्या है ?

जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी क्या है ?

क्या हेपेटाईटिस बी की चिकित्सा उपलब्ध है ?

मेरे हेपेटाईटिस बी की चिकित्सा के लिए क्या विकल्प उपलब्ध हैं ?

हेपेटाईटिस बी क्या है ?

हेपेटाईटिस बी विश्व का सबसे अधिक सामान्य लीवर / यकृत का संक्रमण है। यह हेपेटाईटिस बी वाईरस (HBV) के कारण होता है, जो लीवर/यकृत पर हमला करते है और उसे क्षति पहुँचाता है। यह रक्त द्वारा, असुरक्षित यौन संबंध द्वारा, दूसरों के लिए उपयोग की गई सूई या एक ही सुई कई लोगों के लिए उपयोग में लाई जाए उस से और संक्रमित माता द्वारा नवजात शीशु में, गर्भावस्था के दौरान या प्रसूति के दौरान हस्तांतरितहोती है । अधिकांश वयस्क लोग जो इस रोग से संक्रमित होते हैं, किसी समस्या के बिना इस रोग से छुटकारा पा लेते हैं। किन्तु कुछ वयस्क लोग और नवजात शीशु एवं बच्चे इस वाईरस से मुक्त नहीं हो पाते और चिरकालिक/chronic  संक्रमण के शिकार होते हैं।

          एक अच्छे समाचार यह हैं कि इस रोग को रोकने के लिए और हेपेटाईटिस बी से संक्रमित व्यक्तियों के लिए सुरक्षित वेकसीन और नई चिकित्सा उपलब्ध है।

कितने लोग हेपेटाईटिस बी से संक्रमित हैं ?

विश्व में दो बीलीयन लोग (३ लोगों में से एक) को हेपेटाईटिस बी का संक्रमण है। २४० मीलीयन लोग चिरकालिक / Chronic संक्रमण से पीड़ित हैं (इसका अर्थ है वे वाईरस से मुक्त नहीं हो सकते)। अंदाज़न ७,००,००० लोग प्रतिवर्ष हेपेटाईटिस बी और इसकी जटिलता के कारण मरते हैं।

हेपेटाईटिस बी इतना ख़तरनाक क्यों है ?

हेपेटाईटिस बी ख़तरनाक है, क्योंकि यह एक “शांत संक्रमण” है, जो लोगों को उनकी जानकारी के बिना ही संक्रमित करता है। अधिकतर लोगों, को हेपेटाईटिस बी से संक्रमित होते हैं, वे इस संक्रमण से अंजान रहते हैं, और अनजाने में वाईरस दूसरे लोगों को ख़ून के द्वारा और शरीर के संक्रमित प्रवाही द्वारा फैलाते हैं।

          ऐसे लोग जो चिरकालिक/chronic संक्रमण ग्रस्त हैं, उन्हें पीछली आयु में गंभीर cirrhosis/सिरोसिस और / या लीवर केन्सर होने की संभावना रहती है। वाईरस कई वर्षों तक ख़ामोशी से अविरत रूप से लीवर/यकृत पर हमला करता रहता है, और मरीज़ को पता भी नहीं चलता।

तीव्र/acute हेपेटाईटिस बी क्या है ?

          तीव्र हेपेटाईटिस बी का संक्रमण छ माह तक रह सकता है (चाहे इसके लक्षण दिखाई दे या न दें) संक्रमण ग्रस्त लोग इस समय के दौरान वाईरस दूसरों को लगा सकते हैं। एक सादा रक्त परीक्षण, किसी को भी बता सकता है कि हेपेटाईटिस बी के वाईरस उसके रक्त में है या नहीं, या वे सफलतापूर्वक इस वाईरस से छुटकारा पा चुके हैं। आपके चिकित्सक जब आपको बताऐं कि अब आपके रक्त में हेपेटाईटिस बी के वाईरस नहीं हैं, तो दूसरों को इस संक्रमण की संभावना से बचाना महत्व रखता है।

          यह भी महत्व की बात है कि आपके यौन संबंधों के साथीदार और परिवार के सदस्य (या ऐसे लोग जो आपके परिवार में आपके समीप रहते हैं) का भी रक्त परीक्षण करवाऐं। यदि उन्हें संक्रमण नहीं है – और उन्हों ने हेपेटाईटिस बी का वेकसीन नहीं लिया है – तो उन्हें भी हेपेटाईटिस बी वेकसीन का कोर्स पूरा करना चाहिए।

तीव्र संक्रमण के लक्षणों में भूख नहीं लगना, जोड़ो और मांस पेशियों में दर्द, हलका बुख़ार और पेट में दर्द रहना है। हालांकि अधिकतर लोगों को लक्षण दिखाई नहीं देते, यह लक्षण संक्रमण के ६०-१५० दिन के बाद दिखाई देते हैं। कुछ लोगों को अधिक गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि जी मचलना, उल्टी, कमला (आँखों और त्वचा का पीला हो जाना) या फूला हुआ पेट, ऐसे चिह्न जिन के कारण चिकित्सक के पास जाना आवश्यक लगे।

          यदि तीव्र हेपेटाईटिस बी संक्रमण के लिए इलाज आवश्यक हो तो, व्यक्ति को अस्पताल में चिकित्सा के लिए दाख़िल किया जाता है, आराम और लक्षणों की चिकित्सा प्राथमिक लक्ष्य हैं। जान का जोखिम हो, ऐसी दुर्लभ, गंभीर स्थिति, ‘fulminant hepatitis’, एक नए तीव्र संक्रमण के साथ हो सकता है और उसका इलाज तुरंत, अति आवश्यक चिकित्सा से ही किया जा सकता है, क्योंकि इस रोग में व्यक्ति अचानक लीवर/यकृत के नाकाम / failure का शिकार हो सकता है।

          नए संक्रमण के दौरान अपने लीवर की सुरक्षा के लिए कुछ सादे उपाय यह हैं कि, शराब नहीं पीनी चाहिए, धुम्रपान बंद करें या कम करें, आरोग्य सभर खुराक लें, तेल वाले या चरबी वाले खाद्य पदार्थ न खाऐं और अपने चिकित्सक से अपनी दवाओं के बारे में बात करें, बाज़ार से लेने वाली दवाऐं, और दूसरे जो भी सवाल आप चिकित्सक से पूछना चाहें, पूछें। विटामीनों और लीवर हेल्थ सप्लीमेन्ट आपकी अधिक सहायता नहीं कर सकते, और आपके लीवर को अधिक नुकसान होने की संभावना रहती है।

          किसी भी रक्त की जाँच जो तीव्र संक्रमण में से अच्छा होने के लिए आवश्यक हों, उस के पहले अपने चिकित्सक से पहले परामर्श अवश्य करें।

जीर्ण/ chronic  हेपेटाईटिस बी क्या है ?

          जिस व्यक्ति को छ माह से अधिक समय के लिए हेपेटाईटिस बी वाईरस हो, (उनके रक्त की प्रथम जाँच के बाद) उनको जीर्ण /chronic हेपेटाईटिस बी होने का निदान किया जाता है। इसका अर्थ है उनकी रोग प्रतिकारक शक्ति इस ओग को सम्पूर्ण रूपसे नाबूद नहीं कर सकती है, और संक्रमण अब भी उनके रक्त में और लीवर में मौजूद है|

जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी होने का कारण का, आयु के साथ सीधा संबंध है, जब पहली बार हेपेटाईटिस बी वाईरस का शिकार होता है|

  • ९०% संक्रमण वाले नवजात शीशु और बच्चों को जीर्ण/chronic हेपेटाईटिस बी संक्रमण होने की संभावना रहती है।
  • ५०% संक्रमित बच्चों (१-५ वर्ष की आयु के) को जीर्ण/chronic हेपेटाईटिस बी संक्रमण होने की संभावना रहती है।
  • ५-१०% संक्रमित वयस्कों को जीर्ण/chronic हेपेटाईटिस बी संक्रमण होने की संभावना रहती है (उन में से ९०% लोग पुनः स्वास्थ्य प्राप्त कर लेते हैं।)

यदि आपको पता चले कि आपको जीर्ण/chronic हेपेटाईटिस बी है तो आपको बहुत हताशा होगी / क्योंकि अधिकतर लोगों को इस रोग के लक्षण दिखाई नहीं देते, और हेपेटाईटिस बी वाईरस उनके शरीर में प्रवेश करने के कई दशकों के बाद, उन्हें इसका पता चलता है, कि उन्हें हेपेटाईटिस बी का संक्रमण है। उन्हें आश्चर्य और आघात लगता है। शुभ समाचार यह है कि अधिकतर लोग जिन्हें जीर्ण/ chronic हेपेटाईटिस बी है वे लंबे समय तक तंदुरस्त जीवन गुज़ार सकते हैं।

अधिकतर गर्भवती महिलाएं नहीं जानती कि उन्हें हेपेटाईटिस बी का संक्रमण है और अनजाने में वे यह वाईरस अपने नवजात शीशुओं को उनके जन्म के समय हस्तांतरण करती हैं। नवजात शीशुओं को जीर्ण/chronic हेपेटाईटिस बी का संक्रमण होने का ख़तरा इतना अधिक रहता है कि, WHOऔर US के Disease Control and Prevention ने सिफारिश की है कि सभी नवजात शिशुओं को उनके जन्म के १२-२४ घंटों के अंदर ही हेपेटाईटिस बी की प्रथम ख़ुराक दी जाए।

ऐसी दवाइयाँ / थेरपीज़ मोजूद हैं, जो हेपेटाईटिस बी वाईरस को नियंत्रित करती हैं, और उन्हें रोकती हैं, जिससे लीवर / यकृत को अधिक नुकसान न हो / और कुछ आशा स्पद दवाइयों पर संशोधन चल रहा है, जो निकट के भविष्य में इस रोग को बिलकुल अच्छा कर दे / जीर्ण हेपेटाईटिस बी के साथ जी रहे लोगों में लीवर की गंभीर बीमारी होने का या लीवर केन्सर होने की अधिक संभावना रहती है, इसकी तुलना में जिन्हें हेपेटाईटिस बी का संक्रमण नहीं है, या उन्हें जीर्ण/chronic हेपेटाईटिस बी नहीं है, उन्हें ऐसा कोई ख़तरा नहीं रहता / फिर भी कई ऐसी सादी क्रियाएं हैं, जिनसे उनका जोखिम कम होने में सहायता मिलती है।

  • लीवर के विशेषज्ञ के पास या ऐसे चिकित्सक के पास जिसे हेपेटाईटिस बी के बारे में जानकारी हो, उनसे हर छह माह से अपना चेकअप करवाएं (या कम से कम वर्ष में एक बार जाँच अवश्य करवाएं) जिससे वे आपके लीवर के आरोग्य की देखभाल कर सकें।
  • अपने चिकित्सक से बात करें कि क्या आपका जीर्ण हेपेटाईटिस बी संक्रमण, लीवर की गंभीर बीमारी या लीवर के केन्सर को रोकने में सहायक हो सकता है।
  • आपकी नियमित मुलाकात के समय आपका चिकित्सक आपके लीवर की जाँच करें, इसका आप ध्यान रखें, क्योंकि बीमारी की जितनी जल्द जानकारी मिले, उतने इलाज के अधिक विकल्प उपलब्ध होते हैं, और आपको लंबा आयुष्य मिलता है।
  • शराब और धूम्रपान को आप बंद करें या कम करें, क्योंकि इन दोनों के कारण लीवर को बहुत तनाव झेलना पड़ता है। तंदुरुस्त भोजन करें, जिसमें अधिकतर सबज़ियां हों, क्योंकि तले हुए चीकने खुराक आपके लीवर पर बोझ हैं।

क्या हेपेटाईटिस बी का इलाज हो सकता है ?

अधिकतर वयस्क लोग, गंभीर संक्रमण से बिना किसी इलाज के ठीक हो जाते हैं।  

जो वयस्क, बच्चे और नवजात शिशु जिनको जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी का संक्रमण होता है, उनके लिए वर्तमान समय में तो कोई इलाज उपलब्ध नहीं। परंतु अच्छे समाचार यह हैं कि, ऐसे इलाज उपलब्ध हैं, जिनसे लीवर की बीमारी की गति वाईरस की प्रगति को धीमा कर, धीमी की जा सकती है। जो हेपेटाईटिस बी के वाईरस कम संख्या में पैदा होंगे तो, लीवर को कम नुकसान होगा। कभी कभी इन दवाइयों से वाईरस को खत्म भी किया जा सकता है, हालांकि सामान्य तौर पर ऐसा नहीं होता।

नये संशोधनों से, जीर्ण / chronic हेपेटाईटिस बी को संपूर्ण तौर पर मिटाने का इलाज नजदीक के भविष्य में मील जायेगा ऐसी आशा है। हमारी Drug Watch की मुलाकात लें, जहाँ पर अन्य आशास्पद दवाइयों की सूची मिलेगी, जिन पर संशोधन हो रहा है।

 

मेरे हेपेटाईटिस बी के इलाज के लिए मेरे पास क्या विकल्प उपलब्ध हैं ?

जीर्ण / acute संक्रमण के लिए, आम तौर पर कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, सिवाय कि आराम करें और किसी भी चिह्न के नियंत्रण के उपाय करें।

जीर्ण /chronic हेपेटाईटिस बी, काई प्रथम लाइन के इलाज US:pegylatedinterferon (Pegasys) हैं, और दो एन्टीवाईरल, Baraclude (entercavir) और Viread (tenofovir) उपलब्ध हैं। यह दवाएं वाईरस को नियंत्रित करती हैं, और लीवर को नुकसान होने के जोखिम को कम करती हैं। किसी विरल केस में यह दवाइयाँ बीमारी के वाईरस को संपूर्ण रूप से ख़त्म भी कर देती हैं। FDA द्वारा मान्य की गई दवाइयों की संपूर्ण सूची के लिए और हेपेटाईटिस बी के लिए कुछ आशास्पद दवाइयों की सूची, जिन पर संशोधन जारी हैं, उन्हें जानने के लिए आप हमारे Drug Watch Document की मुलाकात लें।

General Information

What is hepatitis B?

How many people are affected by hepatitis B?

Why is hepatitis B so dangerous?

What is "acute" hepatitis B?

What is "chronic" hepatitis B?

Is there a cure for hepatitis B?

What options are there to treat my hepatitis B?

What is hepatitis B?

Hepatitis B is the world's most common liver infection.  It is caused by the hepatitis B virus (HBV), which attacks and injures the liver. It is transmitted through blood, unprotected sex, shared or re-used needles, and from an infected mother to her newborn baby during pregnancy or delivery.  Most infected adults are able to get rid of the hepatitis B virus without any problems.  However, some adults and most infected babies and children are unable to get rid of the virus and will develop chronic infections.

The good news is that there is a safe vaccine to prevent a hepatitis B infection and new treatments for those already infected with hepatitis B. 

How many people are affected by hepatitis B?

Worldwide, 2 billion people (1 out of 3 people) have been infected with hepatitis B.  240 million people have become chronically infected (which means they are unable to get rid of the virus).  An estimated 700,000 people die each year from hepatitis B and its complications.

Why is hepatitis B so dangerous?

Hepatitis B is dangerous because it is a “silent infection” that can infect people without them knowing it.  Most people who are infected with hepatitis B are unaware of their infection and can unknowingly pass the virus to others through their blood and infected bodily fluids. 

For those who become chronically infected, there is an increased risk of developing serious cirrhosis and/or liver cancer later in life.  The virus can quietly and continuously attack the liver over many years without being detected. 

What is acute hepatitis B?

An acute hepatitis B infection may last up to six months (with or without symptoms) and infected persons are able to pass the virus to others during this time. A simple blood test can let a person know if the hepatitis B virus is in their blood or if they have successfully gotten rid of the virus. Until your health care provider confirms that the blood test shows that there is no more hepatitis B virus in your blood, it is important to protect others from a possible infection.

It is also important to have your sexual partner(s) and family members (or those you live in close household contact with) get tested for hepatitis B. If they have not been infected – and have not received the hepatitis B vaccine – then they should also start the hepatitis B vaccine series.   

Symptoms of an acute infection may include loss of appetite, joint and muscle pain, low-grade fever, and possible stomach pain. Although most people do not experience symptoms, they can appear 60-150 days after infection, with the average being 90 days or 3 months. Some people may experience more severe symptoms such as nausea, vomiting, jaundice (yellowing of the eyes and skin), or a bloated stomach that may cause them to see a health care provider.

If treatment for an acute hepatitis B infection is required, a person may be hospitalized for general support. Rest and managing symptoms are the primary goals of this medical care. A rare, life-threatening condition called “fulminant hepatitis” can occur with a new acute infection and requires immediate, urgent medical attention since a person can go into sudden liver failure.

Simple tips for taking care of your liver during a new infection is to avoid alcohol, stop or limit smoking, eat healthy foods, avoid greasy or fatty foods, and talk to your health care provider about your prescriptions, over-the-counter medications and ask any other questions you may have during this time. The use of vitamins and liver health supplements will likely not assist your recovery and may actually cause more harm than good to the liver.  

Be sure to follow-up with your health care provider for any additional blood tests that are needed to confirm your recovery from an acute infection.

What is chronic hepatitis B?

People who test positive for the hepatitis B virus for more than six months (after their first blood test result) are diagnosed as having a chronic infection. This means their immune system was not able to get rid of the hepatitis B virus and it still remains in their blood and liver.

The risk of developing a chronic hepatitis B infection is also directly related to the age at which one first becomes exposed to the hepatitis B virus:

  • 90% of infected newborns and babies  will develop a chronic hepatitis B infection
  • Up to 50% of infected children (1-5 years) will develop a chronic hepatitis B infection
  • 5-10% of infected adults will develop a chronic hepatitis B infection (that is, 90% will recover)

Learning that you have a chronic hepatitis B infection can be very upsetting. Because most people do not have symptoms and can be diagnosed decades after their initial exposure to the hepatitis B virus, it can be a shock and a surprise to be diagnosed with a chronic hepatitis B infection. The good news is that most people with chronic hepatitis B should expect to live a long and healthy life.

Most pregnant women do not know whether they are infected with hepatitis B and can unknowingly pass the virus to their newborns during childbirth. Therefore, since the risk of newborns becoming chronically infected at birth is so high, both the World Health Organization and the U.S. Centers for Disease Control and Prevention recommend that all infants receive the first dose of the hepatitis B vaccine within 12-24 hours after birth.

There are effective drug therapies that can control and even stop the hepatitis B virus from further damaging a liver. There are also promising new drugs in the research pipeline that could provide a cure in the very near future. Although the risk of developing a serious liver disease or liver cancer is higher for those living with chronic hepatitis B than those who are not infected, there are still many simple things a person can do to help reduce their risks.

  • Schedule regular visits every six months (or at least every year) with a liver specialist or a health care provider who is knowledgeable about hepatitis B so they can monitor the health of your liver
  • Talk to your health care provider about whether treatment for your chronic hepatitis B infection would be helpful in preventing serious liver disease or liver cancer
  • Make sure that your health care provider screens you for liver cancer during your regular visits since early detection equals more treatment options and a longer life
  • Avoid or limit alcohol and smoking since both cause a lot of stress to your liver

Eat a healthy diet with lots of vegetables since fried, greasy foods are hard on your liver

Is there a cure for Hepatitis B?

Most adults will recover from an acute infection on their own without the need for medication.

For those adults, children and infants who develop a chronic hepatitis B infection, there is currently no cure. But the good news is there are treatments that can help slow the progression of liver disease in chronically infected persons by slowing down the virus.  If there is less hepatitis B virus being produced, then there is less damage being done to the liver.  Sometimes these drugs can even get rid of the virus, although this is not common.

With all of the new exciting research, there is great hope that a complete cure will be found for chronic hepatitis B in the near future.  Visit our Drug Watch for a list of other promising drugs in development

What options are there to treat my hepatitis B?

For an "acute" infection, there is generally no treatment other than rest and supportive measures to manage any symptoms. 

For "chronic" hepatitis B, there are several approved first-line therapies in the US: Pegylated interferon (Pegasys), and two antivirals, Baraclude (entecavir), and Viread (tenofovir). These drugs control and manage the virus and reduce potential liver damage.  In rare cases, they may even get rid of the virus completely. For a complete list of FDA approved drugs and other promising drugs in development for hepatitis B, visit our Drug Watch document.